दूध की कीमतों में इतने रुपए प्रति लीटर का इजाफा, नए दाम कल से ही लागू

हमारा बीकानेर। अमूल और मदर डेयरी ने दूध की कीमतों में 2 रुपए प्रति लीटर का इजाफा किया है। नई दरें 17 अगस्त से लागू होंगी। इससे पहले मार्च में कीमतें बढ़ाई गईं थीं। 500 मिली अमूल गोल्ड की कीमत 31 रुपए और अमूल शक्ति की कीमत 28 रुपए होगी। मदर डेयरी के भी फुल क्रीम दूध की कीमत बुधवार से 59 रुपए प्रति लीटर से बढ़कर 61 रुपए प्रति लीटर हो जाएगी।
मार्च में बढ़ी थीं कीमतें
1 मार्च को अमूल और मदर डेयरी दोनों ने दूध की कीमतों में इजाफा किया था। अभी अमूल गोल्ड दूध की कीमत 30 रुपए प्रति 500 ml, अमूल ताजा 24 रुपए प्रति 500 ml, और अमूल शक्ति 27 रुपए प्रति 500 ml में मिल रहा है। वहीं कल से 2 रुपए प्रति लीटर महंगा मिलेगा। 2 रुपए प्रति लीटर की बढ़ोतरी MRP में 4% की बढ़ोतरी के बराबर है।
मदर डेयरी के भी फुल क्रीम दूध की कीमत बुधवार से 59 रुपए प्रति लीटर से बढ़कर 61 रुपए प्रति लीटर हो जाएगी। टोंड दूध की कीमत बढ़कर 51 रुपए और डबल टोंड दूध की कीमत 45 रुपए प्रति लीटर हो जाएगी। गाय के दूध की कीमत 53 रुपए प्रति लीटर कर दी गई है।
पशु चारा महंगा होने से कीमतों में बढ़ोतरी
अमूल ने कीमतों में बढ़ोतरी का कारण ऑपरेशन कॉस्ट और मिल्क प्रोडक्शन कॉस्ट में बढ़ोतरी को बताया है। पिछले साल की तुलना में पशु के चारे की कीमत लगभग 20% बढ़ी है। इनपुट कॉस्ट और पशु आहार में इजाफे को देखते हुए अमूल फेडरेशन से जुड़े दुग्ध संघों ने भी पिछले साल की तुलना में किसानों के दूध खरीद मूल्य में 8-9% की बढ़ोतरी की है।
एक रुपए में से 80 पैसे मिल्क प्रोड्यूसर्स को
अपनी पॉलिसी के तहत अमूल कंपनी मिल्क प्रोड्यूसर्स को ग्राहकों से मिलने वाले हर 1 रुपए में से 80 पैसे पेमेंट करता है। प्राइस इम्प्रूवमेंट से मिल्क प्रोड्यूसर्स को मदद मिलेगी और उन्हें अधिक दूध उत्पादन के लिए प्रोत्साहित किया जा सकेगा। इस इजाफे के साथ दूध की कीमतें मार्च से लेकर अब तक 4 रुपए प्रति लीटर बढ़ चुकी हैं।

Load More Related Articles
Load More By admin
Load More In राजस्थान

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Check Also

श्री काल भैरव मंदिर में उज्जैन से आएगी अखंड ज्योत, सात दिवसीय प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम का होगा आयोजन

हमारा बीकानेर। बीकानेर से मात्र 6 किलोमीटर दूरी पर कानासर रोड स्थित श्री काल भैरव मंदिर मे…