Home बीकानेर आज जारी होंगे राजस्थान पीटीईटी एडमिट कार्ड, परीक्षा 16 सितंबर को

आज जारी होंगे राजस्थान पीटीईटी एडमिट कार्ड, परीक्षा 16 सितंबर को

3 min read

हमारा बीकानेर राजस्थान पीटीईटी 2020 परीक्षा अब 16 सितंबर को आयोजित होगी। परीक्षा के एडमिट कार्ड  ( Rajasthan PTET Admit Card 2020 ) आज ( 11 सितंबर ) जारी होंगे। परीक्षार्थी अधिकृत वेबसाइट www.ptetdcb2020.com या www.ptetdcb2020.org पर जाकर एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे। पीटीईटी समन्यवक कार्यालय ने कहा है कि परीक्षार्थी एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए केवल अधिकृत वेबसाइट ( www.ptetdcb2020.com या www.ptetdcb2020.org  ) का ही इस्तेमाल करें। अन्य वेबसाइट से लॉगइन कर प्रवेश पत्र डाउनलोड नहीं करें। पीटीईटी 2020 की प्रवेश परीक्षा का विस्तृत कार्यक्रम जल्द ही वेबसाइट पर जारी किया जायेगा। पीटीईटी 2020 द्वारा कोई भी टेस्ट सीरीज जारी नहीं की है। छात्र फेक वेबसाइट पर लॉग इन नहीं करें।
पहले यह परीक्षा 6 सितंबर को होने जा रही थी लेकिन यूपीएससी एनडीए की परीक्षा होने के चलते इसे स्थगित किया कर दिया गया था। इससे पहले परीक्षा 16 अगस्त को होने जा रही थी लेकिन कोविड-19 संक्रमण के बढ़ते मामलों के चलते इसे टाल दिया गया था।
www.ptetdcb2020.com पर जारी मैसेज में पीटीईटी कार्यालय समन्वयक, बीकानेर ने यह भी कहा गया है कि छात्र सोशल मीडिया व अन्य वेबसाइट पर प्रसारित गलत खबरों से भ्रमित न हो और इस वेबसाइट पर प्रदर्शित सूचना को ही अधिकृत समझें। www.ptetdcb2020.com, www.ptetdcb2020.org  के अलावा PTET-2020 की कोई भी अधिकृत वेबसाइट नहीं है।
इस परीक्षा के जरिए राज्य के सभी गवर्नमेंट एवं प्राइवेट शिक्षक प्रशिक्षण कॉलेजों में दो वर्षीय बीएड कोर्स और 4 वर्षीय बीए बीएड/बीएससी बीएड कोर्स करवाया जाता है।
इस बार परीक्षा के लिए कुल 4,80,926 उम्मीदवारों ने आवेदन किया है। इनमें बीएड दो वर्षीय कोर्स के 327270 उम्मीदवार और बीएससी/बीएड चार वर्षीय कोर्स के लिए 153696 उम्मीदवार शामिल हैं।
पीटीईटी परीक्षा में चार सेक्शन होंगे- मेंटल एबिलिटी, टीचिंग एप्टीट्यूड, एप्टीट्यूड टेस्ट, जनरल अवेयरनेस, भाषायी ज्ञान (हिन्दी व इंग्लिश)। प्रत्येक सेक्शन से 50 – 50 प्रश्न पूछे जाएंगे। परीक्षा तीन घंटे की होगी।

humara bikaner
humara bikaner
Load More Related Articles
Load More By Khushi Gahlot
Load More In बीकानेर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

सोमवार को बीकानेर के इन इलाकों में रहेगी बिजली कटौती, देखें क्षेत्र

हमारा बीकानेर सोमवार को बीकानेर के कई इलाकों में तीन घंटे की बिजली कटौती रहेगी। कटौती का स…