Home बीकानेर रेलवे कर्मचारियों ने दिया अल्टीमेटम, 20 अक्टूबर तक नहीं मिला बोनस का पैसा तो रेल का होगा चक्का जाम

रेलवे कर्मचारियों ने दिया अल्टीमेटम, 20 अक्टूबर तक नहीं मिला बोनस का पैसा तो रेल का होगा चक्का जाम

6 min read
humara bikaner
humara bikaner

humara bikaner

हमारा बीकानेर त्योहारों पर समय से बोनस न मिलने से रेलवे कर्मचारियों ने नाराजगी जताई है. रेलवे कर्मचारियों (Indian Railways Worker) के मुताबिक विभाग हर साल बोनस दुर्गा पूजा के पहले ही बांट देता था, लेकिन इस साल अभी तक बोनस नहीं मिला है, जिसकी वजह से कर्मचारियों में गुस्सा है. ऑल इंडिया रेलवे मेंस फेडरेशन के साथ एनसीआरएमयू (NCRMU) की वर्चुअल मीटिंग के बाद तय हुआ कि अगर 21 अक्टूबर तक बोनस का ऐलान नहीं किया गया तो रेलवे कर्मचारी 22 अक्टूबर को दो घंटे तक रेल का चक्काजाम करेंगे.

20 अक्टूबर तक नहीं मिला बोनस तो लेंगे एक्शन

बता दें रेलवे कर्मचारी संघ ने धमकी दी है कि आम तौर पर दुर्गा पूजा के शुरू होने से पहले दिया जाने वाला उनका उत्पादकता से जुड़ा बोनस (productivity linked bonus) 20 अक्टूबर से पहले नहीं जारी किया गया तो सीधी कार्रवाई की जाएगी.

एआईआरएफ के महासचिव शिव गोपाल मिश्रा ने कहा कि कोविड-19 महामारी के दौरान रेलवेकर्मियों ने हफ्ते में सातों दिन 24 घंटे काम किया, लेकिन सरकार रेल कर्मियों की इस मांग की अनदेखी कर रही है. उन्होंने कहा, “बैठक में यह फैसला लिया गया कि अगर रेल कर्मियों के लिए उत्पादकता से जुड़े बोनस के भुगतान के आदेश रेल मंत्रालय द्वारा 20 अक्टूबर तक जारी नहीं किये जाते हैं तो 22 अक्टूबर 2020 को सीधी कार्रवाई की जाएगी.”

वित्त मंत्रालय ने नहीं दी मंजूरी
इसके अलावा मिश्रा ने दावा किया कि बोनस से संबंधित फाइल रेलवे बोर्ड (Railway Board) ने वित्त मंत्रालय को भेजी है, जिस पर अभी तक मंजूरी नहीं मिली है. उन्होंने कहा कि भुगतान दुर्गा पूजा से पहले किया जाता था, लेकिन इस बार अब तक यह नहीं किया गया जिससे रेलवे कर्मचारियों में गंभीर आक्रोश है. बैठक में अधिकारियों ने भी सरकार की श्रमिक विरोधी नीतियों को लेकर नाराजगी जाहिर की और सीधी कार्रवाई की मांग की.

22 को होगा चक्का जाम
मेंस यूनियन के जोनल महामंत्री आरडी यादव ने बताया कि 20 अक्टूबर को कर्मचारी बोनस दिवस मनाएंगे. 21 अक्टूबर तक रेलवे प्रशासन के जवाब का इंतजार किया जाएगा. अगर बोनस का ऐलान नहीं हुआ तो 22 को प्रदर्शन होगा. उन्होंने बताया कि इस आंदोलन को रेल बचाओ, देश बचाओ आंदोलन के रूप में भी चलाया जाएगा.

humara bikaner
Load More Related Articles
Load More By Khushi Gahlot
Load More In बीकानेर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

कोविड-19 मरीजों की सुविधा के लिए नया नंबर जारी

हमारा बीकानेर कोविड-19 मरीजों तथा परिजनों की सुविधा के लिए नया नंबर जारी किया गया है। सुपर…