Home बीकानेर बीकानेर: कोरोना को लेकर कांग्रेस नेता किराडू व कल्ला मिले कलेक्टर मेहता से, ये हुई बात…

बीकानेर: कोरोना को लेकर कांग्रेस नेता किराडू व कल्ला मिले कलेक्टर मेहता से, ये हुई बात…

8 min read
humara bikaner
humara bikaner

हमारा बीकानेर प्रदेश कांग्रेस कमेटी के पूर्व सचिव राजकुमार किराडू, कांग्रेस नेता महेन्द्र कल्ला और हर्षवर्धन जोशी ने सोमवार को जिला कलक्टर नमित मेहता से मुलाकात की और कोरोना संक्रमण की वर्तमान परिस्थितियों के मद्देनजर आवश्यक व्यवस्थाएं करने के संबंध में चर्चा की। उन्होंने बताया कि जिला कलक्टर ने इन सुझावों को सकारात्मक तरीके से लेते हुए संबंधित अधिकारियों को पालना के लिए निर्देशित किया।
किराडू ने बताया कि वर्तमान में बीकानेर में कोरोना का संक्रमण अपने चरम पर है। शहर के प्रत्येक क्षेत्र से नए पाजिटिव मरीज रिपोर्ट हो रहे हैं। ऐसे में अनेक बिंदुओं पर अतिरिक्त ध्यान देने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि जिला अस्पताल (सैटेलाइट) एवं गंगाशहर हाॅस्पिटल में आईसीयू वार्ड एवं पर्याप्त संख्या में वेंटीलेटर्स की व्यवस्था हो। प्रमुख सरकारी विभागों द्वारा आईसीयू एवं पांच-पांच वेंटीलेटर्स की व्यवस्था हो, जिससे आपात स्थिति में इनका उपयोग किया जा सके। सरकार की गाइडलाइन के अनुुसार प्रत्येक डिसपेंसरी में जांच की सुविधा पूर्व की भांति पुनः लागू की जाए। पीबीएम अस्पताल में मरीजों की संख्या के अनुसार बेड की व्यवस्था हो। अस्पताल प्रशासन द्वारा यह सुनिश्चित किया जाए, कि बैड के अभाव में किसी भी मरीज को जमीन पर नहीं सोना पड़े। उन्होंने पीबीएम अस्पताल में डाॅक्टर्स एवं नर्सिंग स्टाफ को मरीजों की देखभाल करने के लिए पांबंद करने का आग्रह किया। इसी प्रकार पीबीएम अस्पताल में कोरोना जांच के लिए आने वाले मरीजों की कोरोना जांच के लिए डाॅक्टर्स की अनुशंषा के लिए अलग-अलग काउंटर बनाए जाएं, जिससे संभावित कोरोना मरीज एवं अन्य मरीज एक साथ नहीं हो और इस कारण संक्रमण फैलने का खतरा नहीं रहे। कोठारी अस्पताल द्वारा कोरोना मरीजों का इलाज करने में कोई कोताही नहीं बरती जाए। इसमें जांच शुल्क की दरों एवं चिकित्सकीय व्यवस्था की दर का निर्धारण राज्य सरकार के निर्देशानुसार हो तथा इन दरों का डिसप्ले हो। उन्होंने कहा कि आवश्यकता पड़ने पर पूगल रोड एवं बीछवाल स्थित ईएसआई अस्प्तालों में भी कोरोना मरीजों को इलाज के शिफ्ट करने की व्यवस्था हो।

जिला कलक्टर ने दिए आवश्यक दिशानिर्देश

humara bikaner
humara bikaner

किराडू ने बताया कि जिला कलक्टर ने पीबीएम अधीक्षक को दूरभाष पर निर्देशित करते हुए संभावित कोरोना एवं अन्य मरीजों के लिए अलग-अलग व्यवस्था करने के निर्देश दिए। इसके लिए अलग से फिजिशियन की व्यवस्था होगी। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी से कोठारी अस्पताल की सुविधाओं में तुरंत प्रभाव से सुधार करवाने को कहा। साथ ही उन्होंने कहा कि उनके द्वारा सैटेलाइट एवं गंगाशहर चिकित्सालयों की व्यवस्थाओं का अवलोकन शीघ्र ही किया जाएगा। इसी प्रकार उन्होने कहा कि अतिरिक्त वेंटिलेटर्स एवं अन्य आवश्यक संसाधनों के लिए जिला कलक्टर कोष सहित अन्य मदों द्वारा आवश्यक राशि उपलब्ध करवाई जाएगी। इसमें किसी प्रकार की कमी नहीं आने दी जाएगी।

humara bikaner
humara bikaner
Load More Related Articles
Load More By Khushi Gahlot
Load More In बीकानेर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

पूर्व मुख्य सचिव डीबी गुप्ता बने राज्य के नये मुख्य सूचना आयुक्त, राज्यपाल ने जारी किये आदेश

हमारा बीकानेर. राजस्थान को आज नये सूचना आयुक्त मिल गये हैं. पूर्व मुख्य सचिव डी बी गुप्ता …