Home राजस्थान पूर्व मुख्य सचिव डीबी गुप्ता बने राज्य के नये मुख्य सूचना आयुक्त, राज्यपाल ने जारी किये आदेश

पूर्व मुख्य सचिव डीबी गुप्ता बने राज्य के नये मुख्य सूचना आयुक्त, राज्यपाल ने जारी किये आदेश

7 min read
humara bikaner

हमारा बीकानेर. राजस्थान को आज नये सूचना आयुक्त मिल गये हैं. पूर्व मुख्य सचिव डी बी गुप्ता (DB Gupta) को राज्य का नया सूचना आयुक्त (Chief Information Commissioner) बनाया गया है. राज्यपाल कलराज मिश्र (Kalraj Mishra) ने शुक्रवार को गुप्ता को राज्य के मुख्य सूचना आयुक्त के रूप में नियुक्ति प्रदान कर दी है. राज्यपाल ने इसके साथ ही वरिष्ठ पत्रकार नारायण बारेठ और शीतल धनखड़ को सूचना आयुक्त के रूप में नियुक्ति प्रदान करने के भी आदेश जारी कर दिये हैं.
राज्य सूचना आयोग में मुख्य सूचना आयुक्त के अलावा सूचना आयुक्तों के 4 पद हैं सृजित हैं. वर्तमान में आयोग में मुख्य सूचना आयुक्त और दो आयुक्तों के पर खाली थे. सूचना आयुक्त के शेष दो पदों पर आरपी बरवड़ और लक्ष्मण सिंह राठौड़ कार्यरत हैं. अब मुख्य सूचना आयुक्त समेत दो नए आयुक्तों की नियुक्ति से आयोग का कोरम पूरा हो गया है. आयोग में अधिकतम 10 सूचना आयुक्त हो सकते हैं.
मुख्य सूचना आयुक्त के लिये डीबी गुप्ता का नाम काफी समय से चल रहा था. गुप्ता का कार्यकाल 3 साल का होगा. वे दिसंबर 2023 तक मुख्य सूचना आयुक्त पद पर रहेंगे. मुख्य सूचना आयुक्त की नियुक्ति 3 वर्ष या 65 साल की उम्र जो भी पहले हो के लिए होती है. गुप्ता राज्य के चौथे मुख्य सूचना आयुक्त बने हैं. यह पद दिसंबर 2018 से रिक्त चल रहा था. सुरेश चौधरी के सेवानिवृत्त होने के बाद से ही यह पद रिक्त था. चौधरी के बाद तत्कालीन सूचना आयुक्त आशुतोष शर्मा कार्यवाहक मुख्य सूचना आयुक्त रहे थे. शर्मा भी हाल ही में सेवानिवृत्त हो गये थे. उनके बाद आर पी बरवड़ को कार्यवाहक मुख्य सूचना आयुक्त बनाया गया था. प्रदेश में अब तक एमडी कोरानी, टी. श्रीनिवासन और सुरेश चौधरी मुख्य सूचना आयुक्त रह चुके हैं.

humara bikaner
humara bikaner
humara bikaner
humara bikaner
Load More Related Articles
Load More By Khushi Gahlot
Load More In राजस्थान

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

अनियमितताओं के चलते तीन मेडिकल स्टोरों के अनुज्ञापत्र निलंबित

हमारा बीकानेर औषधि अनुज्ञापन प्राधिकारी एवं सहायक औषधि नियंत्रक सुभाषचंद्र मुटनेजा ने बताय…