आज ब्रह्म मुहूर्त में खुला बदरीनाथ धाम का कपाट, एक दिन में 15 हजार श्रद्धालु कर सकेंगे दर्शन

हमारा बीकानेर। गंगोत्री, यमुनोत्री, केदारनाथ के बाद आज बदरीनाथ धाम के भी कपाट खोल दिए गए हैं। कपाट सुबह 6 बजकर 25 मिनट पर खोला गया जिसमें बड़ी संख्या में भक्त मौजूद रहे। इसके बाद अब श्रद्धालु अगले 6 महीने तक भगवान बदरीनाथ के दर्शन कर सकेंगे। रविवार सुबह बदरीनाथ धाम के कपाट खुलते ही हर हर महादेव व जय बदरीनाथ के जयकारे लगाए हुए पुण्य दर्शन किए। बदरीनाथ धाम की पहली पूजा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नाम से की गई। आपको बता दे कि बदरीनाथ धाम में एक दिन में सिर्फ 15 हजार श्रद्धालुओं को ही दर्शन करने की अनुमति दी गई है। इसके साथ ही इससे पहले 6 मई को केदारनाथ धाम के कपाट खोले गए थे, व 3 मई को अक्षय तृतीया के अवसर पर गंगोत्री और यमुनोत्री के भी कपाट खोल दिए गए हैं। इसके बाद चारधाम की यात्रा शुरू हो चुकी है। पिछले 2 साल से कोरोना के कारण चारधाम यात्रा बाधित रही जिसके कारण इस साल ज्यादा संख्या में श्रद्धालुओं की पहुंचने की संभावना है।
किस धाम में कितने श्रद्धालु एक दिन में कर सकेंगे यात्रा चारधाम यात्रा के दौरान व्यवस्था बनाने रखने के लिए प्रतिदिन यात्रा कर रहे तीर्थ यात्रियों की संख्या निर्धारित कर दी गई है। सरकार के आदेश के अनुसार केदारनाथ (Kedarnath) में 12 हजार, गंगोत्री (Gangotri) में 7 हजार, यमुनोत्री (Yamunotri) में 4 हजार और बद्रीनाथ (Badrinath) में 15 हजार यात्री प्रतिदिन दर्शन कर सकेंगे।
कोरोना की नेगेटिव रिपोर्ट जरूरी अगर आप चारधाम यात्रा यात्रा करने जा रहे हैं तो यह जान लीजिए की चारधाम यात्रियों के पास कोरोना की नेगेटिव जांच रिपोर्ट साथ में रखना अनिवार्य किया गया है। हालांकि मीडिया रिपोर्ट के अनुसार दूसरे राज्य से आने वाले यात्रियों के लिए कोरोना की जांच रिपोर्ट या वैक्सीनेशन प्रमाणपत्र साथ में रखना अनिवार्य नहीं किया गया है। ऐसा इसलिए किया गया है ताकि राज्य की सीमा पर भीड़ जमा न हो जिससे यात्रियों को असुविधा हो।

Load More Related Articles
Load More By admin
Load More In भारत

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Check Also

सीआईडी ने बीकानेर संभाग से तीन पाकिस्तानी जासूसो को किया गिरफ्तार

हमारा बीकानेर । सीआईडी ने बीकानेर संभाग में बड़ी कार्रवाई की है । सीआईडी ने बीकानेर संभाग स…