Home बीकानेर जिला कलक्टर ने मोहन से महात्मा तक प्रदर्शनी का किया अवलोकन

जिला कलक्टर ने मोहन से महात्मा तक प्रदर्शनी का किया अवलोकन

7 min read
humara bikaner
humara bikaner

हमारा बीकानेर   महात्मा गांधी की 150 वीं जयन्ती वर्ष के उपलक्ष में सूचना केन्द्र में लगी प्रदर्शनी ’मोहन से महात्मा’ का जिला कलेक्टर कुमार पाल गौतम ने गुरुवार को अवलोकन किया।
कुमार पाल गौतम ने कहा कि प्रदर्शनी में लगे छाया चित्रों से गांधी का जीवन दर्शन को बहुत ही करीने से सजाया गया है। प्रत्येक छायाचित्र में बापू के जीवन की झलक दर्शाई गई है।  आमजन के साथ ही राष्ट्रपिता के जीवन की महत्वपूर्ण घटनाएं, जिनमें उन्हें अफ्रीका में ट्रेन से नीचे उतारने , गोलमेज सम्मेलन आदि सभी फोटो बहुत ही जीवंत लग रहे हंै।  प्रदर्शनी देखने से ऐसा लगता है कि सब कुछ अभी आपके सामने ही घटित हो रहा है।
गौतम ने कहा कि प्रदर्शनी में प्रदर्शित चरखे से प्रदर्शनी में और अधिक निखार आया है। चरखे ने देशवासियों निर्भर बनाने  और लघु उद्योग का सशक्त  माध्यम बनाने में महत्वपूर्ण भूमिक निभाई। इससे यहां के लोग आत्मनिर्भर बने। यहाँ प्रदर्शित इस चरखे के माध्यम से देश को आजाद कराने वाला यह महान व्यक्ति लोगों को स्वदेशी और आत्मनिर्भर  का संदेश दे रहे है।
सेल्फी विद गांधी
सूचना केंद्र में लगी तीन दिवसीय प्रदर्शनी में सेल्फी विद गांधी पॉइंट भी लगाया गया है। इसे देख जिला कलक्टर गांधी जी के साथ सेल्फी लेने से अपने आपको रोक नहीं सके। उन्हांेने विभिन्न एंगल से गांधी जी के साथ सेल्फी ली। उन्होंने उप निदेशक विकास हर्ष पूछा कि क्या बच्चों व आमजन ने प्रदर्शनी के अवलोकन के दौरान सेल्फी ली है ? इस पर हर्ष ने बताया कि गुरूवार को बड़ी संख्या में प्रदर्शनी का बच्चों ने  अवलोकन किया और गांधी जी के साथ  सेल्फी भी ली।

humara bikaner
humara bikaner
Load More Related Articles
Load More By admin
Load More In बीकानेर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

प्रियंका गहलोत बने ऑल इंडिया सैनी सेवा समाज के प्रदेश उपाध्यक्ष

हमारा बीकानेर। ऑल इंडिया सैनी सेवा समाज (रजि.) राजस्थान (पश्चिम) के प्रदेश उपाध्यक्ष पद पर…