आर्मी में 5 ग्रेड्स पर होगी अग्निवीरों की भर्ती, 1 जुलाई से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन होगा, 8वीं पास भी अप्लाई कर सकेंगे, गाइडलाइन जारी

Share News

हमारा बीकानेर। वायुसेना के बाद आर्मी ने भी अग्निपथ स्कीम के तहत भर्ती के लिए सोमवार को नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। अग्निवीरों की भर्ती के लिए 1 जुलाई से रजिस्ट्रेशन शुरू हो जाएंगे। नोटिफिकशन के मुताबिक इसमें 8वीं और 10वीं पास युवा अप्लाई कर सकते हैं।

नोटिफिकेशन में योग्‍यता शर्तें, भर्ती प्रक्रिया, वेतन-भत्‍तों से लेकर सर्विस रूल्‍स तक का ब्‍योरा है। ऑनलाइन रजिस्‍ट्रेशन के लिए joinindianarmy.nic.in पर जाना होगा। अग्निपथ योजना के तहत चार साल के लिए भर्ती किया जाएगा।
इन ग्रेड्स में होगी भर्ती
नोटिफिकेशन के मुताबिक, भर्ती के लिए रजिस्ट्रेशन जुलाई से कराए जा सकेंगे। सेना ने साफ किया कि अग्निवीर सेना में एक अलग रैंक होगी। ये मौजूदा किसी रैंक के साथ नहीं होगी। 5 ग्रेड में भर्ती का नोटिफिकेशन जारी किया गया है। ये ग्रेड हैं- अग्निवीर जनरल ड्यूटी, अग्निवीर टेक्निकल, अग्निवीर क्लर्क, अग्निवीर ट्रेड्समैन(10वीं पास), अग्निवीर ट्रेड्समैन (8वीं पास)।

टेक्निकल एविएशन और एम्यूनेशन पदों के लिए फिजिक्स, केमेस्ट्री, मैथ्स और इंग्लिश में 50% नंबरों के साथ 12वीं पास होना जरूरी।

क्लर्क/ स्टोरकीपर पदों के लिए कैंडिडेट को किसी भी स्ट्रीम से न्यूनतम 60% नंबरों के साथ 12वीं पास होना जरूरी। अंग्रेजी और मैथ्स में 50% नंबर होने जरूरी

ट्रेड्समैन के पदों पर 10वीं और 8वीं पास की अलग-अलग भर्ती की जाएगी। सभी सब्जेक्ट्स में 33% नंबर कंपलसरी।

सभी पदों पर नियुक्ति के लिए उम्र सीमा 17.5 साल से 23 साल निर्धारित की गई है।

NCC सर्टिफिकेट वालों को मिलेंगे बोनस मार्क्स
सेना में भर्ती के लिए NCC A सर्टिफिकेट वाले कैंडिडेट को बोनस के रूप में 5 नंबर, NCC B सर्टिफिकेट वाले कैंडिडेट को 10 नंबर और NCC C सर्टिफिकेट वाले कैंडिडेट को 15 नंबर मिलेंगे। NCC C सर्टिफिकेट वाले कैंडिडेट को अग्निवीर जनरल ड्यूटी और क्‍लर्क/स्‍टोरकीपर पदों के लिए CEE (कॉमन एंट्रेंस एग्‍जाम) से छूट भी मिलेगी।
रिटायरमेंट के बाद केंद्रीय नियुक्तियों में आरक्षण
अग्निपथ स्कीम के खिलाफ युवाओं के गुस्से को ठंडा करने के लिए गृह और रक्षा मंत्रालय ने आरक्षण देने का ऐलान किया है। शनिवार सुबह गृह मंत्रालय ने अग्निवीरों के लिए CAPFs (केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल) और असम राइफल्स में भर्ती के लिए 10% आरक्षण देने का फैसला लिया। इन्हें आयु सीमा में भी 3 से 5 साल की राहत देने का ऐलान किया।
इसके बाद शाम को रक्षा मंत्रालय ने भी अग्निवीरों को अपने मंत्रालय में होने वाली भर्तियों में 10 फीसदी आरक्षण देने का ऐलान किया है। रक्षा मंत्रालय के इंडियन कोस्ट गार्ड और डिफेंस सिविलियन पोस्ट के साथ डिफेंस पब्लिक सेक्टर अंडरटेकिंग की 16 कंपनियों में भी नियुक्तियों में आरक्षण मिलेगा।


Share News
Load More Related Articles
Load More By admin
Load More In भारत

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Check Also

बीकानेर में कल इन इलाकों में 3 घण्टे रहेगी बिजली आपूर्ति बाधित

Share Newsहमारा बीकानेर । विद्युत उपकरणों के आवश्यक रख – रखाव हेतु कल को विद्युत आपू…